Wednesday, December 3, 2008

स्टील कीमतों में और कटौती के आसार Dec 04,

नई दिल्ली। चीन से डंपिंग [सस्ते आयात की बाढ़] के डर से घरेलू स्टील कंपनियां जल्दी ही स्टील के दाम घटा सकती हैं। इस मामले में देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी सेल ने पहले ही पहल कर दी है। सेल ने इसी महीने स्टील के चुनिंदा उत्पादों की कीमतों में 1600 रुपये प्रति टन की कटौती की है। एस्सार स्टील, जेएसडब्ल्यू और इस्पात इंडस्ट्रीज जैसी देश की प्रमुख स्टील उत्पादक कंपनियां भी कीमत कटौती के कदम पर विचार कर रही हैं।
देश में पहले ही हाट-रोल्ड क्वाइल के दाम 55 हजार के उच्चतम स्तर से घटकर 32 हजार रुपये प्रति टन पर आ चुके हैं। मंदी के चलते घरेलू स्टील कंपनियां अब तक कीमतों और उत्पादन में 30 फीसदी की कटौती कर चुकी हैं। आयात की बाढ़ से घरेलू उद्योग को बचाने के लिए ही पिछले महीने सरकार ने आयरन और स्टील उत्पादों पर पांच फीसदी का सीमा शुल्क लगा दिया था। कुछ दिन पहले चीन ने स्टील उत्पादों के निर्यात पर लगा 5 फीसदी का निर्यात शुल्क हटा लिया है। इसके चलते पांच फीसदी का सीमा शुल्क बेअसर हो चुका है। इसलिए अब भारतीय बाजार में फिर से यहां के उत्पादों की बाढ़ आने का खतरा पैदा हो सकता है।
स्टील उत्पादों के दाम घटाने के बारे में निजी कंपनियों के आला अफसरों का कहना है कि वे भी अंतरराष्ट्रीय कीमतों का रुख देखते हुए कोई फैसला करेंगे। उद्योग की शिकायत पर वाणिज्य मंत्रालय ने स्टील उत्पादों की विदेश से हो रही डंपिंग की जांच शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment